Zycov-D Vaccine Will Be Included In Corona Vaccination Government Will Take Decision Soon


Zydus Cadila’s Vaccine: कोरोना महामारी के प्रकोप को रोकने के लिए देशभर में तेजी से कोरोना टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है. जिसके अंतर्गत अब देश में एक नई वैक्सीन की एंट्री होने वाली है. इसे लेकर गुरुवार को केंद्र सरकार की ओर से कहा गया है कि जल्द ही जायडस कैडिला की कोरोना वैक्सीन को देशभर में चलाए जा रहे कोरोना टीकाकरण अभियान में शामिल किया जाएगा. इसके साथ ही कहा गया है कि इसकी कीमत अभी दी जा रही वैक्सीन की तुलना में अलग होगी.

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा है कि सरकार और जायडस कैडिला की कोरोना वैक्सीन के निर्माताओं के बीच में इसके दाम को लेकर चर्चा हो रही है. उनका कहना है कि इस वैक्सीन की तीन खुराक लगाई जाएगी और यह निडिल लेस सिस्टम के साथ आती है. इसलिए मौजूदा समय में लगाई जा रही वैक्सीन की कीमत से इसकी कीमत में अंतर हो सकता है. भूषण ने संकेत दिए हैं कि जल्द ही जायडस कैडिला की कोरोना वैक्सीन को कोरोना टीकाकरण अभियान में शामिल किया जाएगा.

बता दें कि जायडस कैडिला की कोरोना वैक्सीन जायकोव-डी को भारत में 12 साल से अधिक उम्र के बच्चों को लगाया जाएगा. वहीं भारत के ड्रग कंट्रोलर जनरल (DCGI) से इसके आपातकालीन उपयोग की मंजूरी प्राप्त हो चुकी है. देशभर में अभी तक कोविशील्ड, कोवैक्सीन और स्पूतनिक-वी वैक्सीन की खुराक 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को लगाई जा रही है. इनकी दो खुराक ही लगाई जा रही है.

इसे भी पढ़ेंः
Narmada Ke Pathik: कांग्रेस सांसद दिग्विजय सिंह ने की अमित शाह की तारीफ, जानिए क्या कहा

Corona Vaccination: 12 साल से ऊपर के लिए जल्द आ रहा टीका, ZyCoV-D की तीन डोज वाली वैक्सीन पर सरकार कर रही विचार



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *