YouTube Expands Covid-19 Move To Block All Anti-vaccine Content


यूट्यूब ने सभी स्वीकृत वैक्सीन के बारे में गलत सूचना फैलानेवाले कंटेट को हटाने का एलान किया है. उसका ये भी कहना है कि कोविड-19 वैक्सीन के बारे में झूठे दावों पर बैन का विस्तार होगा. कंपनी ने बताया कि स्वीकृत वैक्सीन को खतरा और कैंसर, बांझपन, ऑटिज्म का कारण बतानेवाले वीडियो ब्लॉक कर दिए जाएंगे. कंपनी की नीति में वैक्सीन रोधी इंफ्लुएंसर के एकाउंट्स को खत्म करना शामिल है.

 वैक्सीन रोधी प्रचार के खिलाफ यूट्यूब का क्रैकडाउन 

कंपनी के मुताबिक, उसने पहले ही कोरोना वायरस संक्रमण के इलाज की झूठी मिथक फैलानेवाले पोस्ट को बैन कर दिया है. स्वीकृत वैक्सीन को खतरा बतानेवाले नामी गिरामी यूजर समेत वैक्सीन रोधी कंटेट को हटा दिया जाएगा. लेकिन उसकी चिंता मेडिकल साजिश की थ्योरी के फैलाव के बारे में है. कंपनी ने बयान में कहा, “हमने पहले ही सामान्य वैक्सीन और कोविड-19 की वैक्सीन के बारे में गलत जानकारी और दावों को फैलते हुए देखा है.

अब हम उस जगह पर पहुंच गए हैं जहां पहले से ज्यादा काम को विस्तार देना महत्पूर्ण हो गया है जिसे हमने कोविड-19 से लेकर दूसरी वैक्सीन के साथ शुरू किया था.” यूट्यूब के प्रवक्ता ने रॉबर्ड एफ कैनेडी जूनियर जैसे मशहूर लोगों से जुड़े चैनल का नाम बताया और कहा कि वैक्सीन पर गलत जानकारी फैलानेवालों को ब्लॉक किया जाएगा. रॉबर्ट एफ कैनेडी जूनियर को फरवरी में इंस्टाग्राम से कोविड-19 और उसकी वैक्सीन के बारे में झूठी खबर फैलाने के लिए पहले ही रोका जा चुका है. 

झूठी खबर फैलानेवाले वीडियो और कंटेट हटाए जाएंगे

कंपनी ने बताया कि विस्तारित नीति वर्तमान में लगाई जा रही और विश्व स्वास्थ्य संगठन समेत स्थानीय स्वास्थ्य की तरफ से बताई गई सुरक्षित और प्रभावी वैक्सीन पर लागू होगी. इसका मतलब हुआ कि बीमारियां जैसे हेपेटाइटिस बी और खसरा के लिए सामान्य वैक्सीन के बारे में झूठे दावों को यूट्यूब से मिटा दिया जाएगा. झूठे तरीके से स्वीकृत वैक्सीन को ऑटिज्म, कैंसर या बांझपन का कारण बतानेवाले या वैक्सीन में चिप्स होने का दावा करनेवाले कंटेट को भी हटाया जाएगा. यूट्यूब ने कहा कि किसी भी अपडेट का मामला हो, परिवर्तन को तेज करने में हमारे सिस्टम को समय लगता है. हालांकि, नए दिशा-निर्देशों में कुछ अपवाद होने का भी एलान किया. कंपनी ने उल्लंघन पर पिछले साल से 1 लाख 30 हजार वीडियो को हटाने की जानकारी दी. 

जेफ बेजोस को पीछे छोड़ एलन मस्क फिर बने दुनिया के सबसे धनवान व्यक्ति, जानें कितनी संपत्ति के हैं मालिक

गोभी और ब्रोकोली तोड़ने के बदले सालाना 63 लाख पैकेज, जानिए कहां मिल रही है अनोखी नौकरी



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *