What Is Special Message For Pregnant Women In Health Advisory By CDC It Is Very Importan To Know | प्रेगनेंट महिलाओं को कोरोना का खतरा ज्यादा, CDC की सलाह


सेंटर फोर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने प्रेगनेंट या प्रेगनेंट होने की कोशिश कर रही महिलाओं को टीकाकरण करवाने की एडवायजरी जारी की है. रिसर्च से खुलासा हुआ है कि प्रेगनेंट महिलाओं को कोरोना वायरस से मौत या गंभीर बीमारी का ज्यादा जोखिम है. सीडीसी के डायरेक्टर ने स्वास्थ्य सलाह के साथ बयान में कहा, “प्रेगनेंसी खास समय और तनावपूर्ण समय दोनों हो सकती है-और महामारी के दौरान प्रेगनेंसी परिवार के लिए इजाफी चिंता है. मैं जोर देकर प्रेगनेंट महिला या प्रेगनेंसी के लिए विचार करनेवाली से आग्रह करता हूं कि अपने डाक्टर से कोविड-19 वैक्सीन के फायदों पर बात करें ताकि खुद को और अपने बच्चे को सुरक्षित रख सकें.”

प्रेगनेंट महिलाओं के बीच टीकाकरण दर बढ़ाने की सिफारिश

सीडीसी के मुताबिक बुधवार तक 125,000 से ज्यादा प्रेगनेंट महिलाएं कोरोना की चपेट में आई हैं, उनमें से 22,000 को गंभीर रूप से संक्रमित होने के कारण अस्पताल में भर्ती होना पड़ा और 161 की मौत हुई- उनमें से 22 मौत सिर्फ अगस्त के महीने में हुई. सीडीसी ने अपने स्वास्थ्य एडवायजरी में लिखा “कोविड-19 का लक्षण होने पर प्रेगनेंट महिलाओं को आईसीयू में जाने का दोगुना खतरा और मौत का जोखिम 70 बढ़ जाता है.” कई रिसर्च में पाया गया है कि प्रेगनेंट महिलाओं को आम लोगों की तुलना में कोरोना से संक्रमित होने का ज्यादा जोखिम होता है.

सीडीसी ने प्रेगनेंट महिलाओं से वैक्सीन लेने का किया आग्रह 

सीडीसी के मुताबिक एक बार वायरस की चपेट में आकर बीमार पड़ती हैं, तो उनको गंभीर मामले विकसित होने या उससे मौत की अधिक संभावना होती है. यूनिवर्सिटी ऑफ वाशिंगटन की एक रिसर्च से पता चला कि कोरोना से संक्रमित प्रेगनेंट महिलाओं को दिक्कतों से अस्पताल में भर्ती होने का 3.5 गुना ज्यादा जोखिम और करीब 14 गुना युवा अमेरिकियों के मुकाबले मरने का अधिक खतरा होता है. प्रेगनेंट महिलाओं को कोरोना से संक्रमित होने पर प्रेगनेंसी की दिक्कतों का अनुभव करने की भी ज्यादा संभावना होती है. रिसर्च बताती है कि वैक्सीन न सिर्फ प्रेगनेंट महिला की सुरक्षा करती है, बल्कि उसके बच्चे तक भी गर्भ में रहते हुए वायरस से लड़नेवाली एंटीबॉडीज पहुंचाती है.

Metabolism बढ़ाने के लिए अपने डेली रूटीन में करें ये छोटे बदलाव, जल्द मिलेगा फायदा

Pregnancy: जानिए Morning Sickness क्या है? कोई गंभीर समस्या का संकेत तो नहीं

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *