United Nations expressed concern over the deteriorating humanitarian situation in Syria | संयुक्त राष्ट्र के मानवतावादियों ने सीरिया की बिगड़ती स्थिति पर जताई चिंता, कहा- महामारी ने कठिन समय ला दिया



डिजिटल डेस्क, संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र के मानवतावादियों ने कहा कि शत्रुता, एक आर्थिक संकट और कोविड-19 महामारी ने उत्तर पश्चिमी सीरिया में नागरिकों की पहले से ही विकट स्थिति को और भी कठिन बना दिया है। सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (ओसीएचए) के हवाले से कहा कि दक्षिणी इदलिब में अग्रिम पंक्ति में हवाई हमलों और हिंसा की लगभग दैनिक रिपोर्टों के साथ पूरे सितंबर में उत्तर पश्चिमी सीरिया में शत्रुता की खबरें आती रहीं।

संयुक्त राष्ट्र भी कोविड-19 मामलों में स्पाइक के बारे में बेहद चिंतित है, जिसमें प्रति दिन 1,000 से अधिक लोग उत्तर पश्चिमी सीरिया में जांच में पॉजिटिव आ रहे हैं। ओसीएचए ने कहा कि पिछले महीने अकेले पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या में 170 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, या 71,715 से अधिक मामलों में वृद्धि हुई है। गंभीर ऑक्सीजन की कमी के शीर्ष पर, कोविड-19 के परीक्षण के लिए सीमित उपकरण एक समस्या है। इसके अलावा, चेतावनी दी गई है कि उत्तर-पश्चिम में 3 प्रतिशत से भी कम आबादी को टीका लगाया जाता है। 1.6 मिलियन लोगों के भीड़ भरे शिविरों में रहने के साथ, कोविड-19 का प्रसार एक अतिभारित प्रणाली पर और कर लगाएगा।

इसके अलावा, उत्तर पश्चिमी सीरिया में 97 प्रतिशत आबादी अत्यधिक गरीबी में रहती है, जो भोजन, दवा और अन्य बुनियादी सेवाओं के लिए मानवीय सहायता पर निर्भर करती है। तुर्की से सीमा-पार तंत्र के माध्यम से, संयुक्त राष्ट्र हर महीने लाखों लोगों को सहायता प्रदान कर रहा है, जिसमें कोविड -19 टीकों की डिलीवरी भी शामिल है। ओसीएचए ने कहा कि पहले क्रॉस-लाइन काफिले ने अगस्त के अंत में दमिश्क से उत्तर पश्चिमी सीरिया में विश्व खाद्य कार्यक्रम के गोदामों तक सहायता पहुंचाई, लेकिन और अधिक की जरूरत है। फंडिंग गैप मानवीय सहायता के वितरण को सीमित कर रहा है, जीवन रक्षक सहायता के लिए आवश्यक 513 मिलियन डॉलर की लगभग दो-तिहाई आवश्यकता प्राप्त नहीं हुई है।

संयुक्त राष्ट्र सभी पक्षों से नागरिकों और नागरिक बुनियादी ढांचे की रक्षा के लिए अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून के तहत अपने दायित्वों को लागू करने का आह्वान करता रहता है और सभी सदस्य राज्यों से पूरे सीरिया में जरूरतमंद लोगों को अपने उदार दान को जारी रखने और बढ़ाने का आह्वान करता है।

(आईएएनएस)



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *