The Cost Of Three Doses Of Childrens Corona Vaccine ZyCoV-D Is Rs 1900 The Government Is In Talks To Reduce The Price


कोरोना वायरस की तीसरी लहर की आशंकाओं के देखते हुए बच्चों की वैक्सीनेशन की मांग तेज हो रही है. सूत्रों के मुताबिक जायडस कैडिला के ZyCoV-D वैक्सीन की लगभग 1 लाख 5 हजार डोज को हिमाचल प्रदेश के कसौली औषधि प्रयोगशाला में गुणवत्ता परीक्षण के लिए मंजूरी दी गई है. वहीं केंद्र सरकार और दवा कंपनी जायडस कैडिला के बीच कीमत को लेकर चर्चा हो रही है. 

सरकारी सूत्रों के मुताबिक सरकार वैक्सीन निर्माता कंपनी से कीमत कम कराने की कोशिश कर रही है. इस पर जल्ह ही बड़ा फैसला आ सकता है. कंपनी ने तीन डोज के लिए 1800 से 1900 रुपये की कीमत प्रस्तावित की है लेकिन केंद्र सरकार ने कंपनी को इस पर दौबारा विचार करने के लिए कहा है.  

बगैर सुई वाली वैक्सीन

हाल ही में केंद्र सरकार ने कहा था कि दुनिया की पहली DNA आधारित वैक्सीन को जल्द ही राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम में शामिल किया जाएगा. इस वैक्सीन की खास बात यह है कि इसे लगाने के लिए सुई का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा. वैक्सीन के लिए जिस विशेष गन और एप्लीकेटर की आवश्यकता होती है उसकी कीमत 35,000 हजार रुपये है, जिससे वैक्सीन की डोज की कीमत बढ़ जाती है.

सूत्रों ने बताया कि सरकार के मुताबिक, आने वाले सप्ताह में वैक्सीन की कीमत पर आम सहमति बन जाएगी. जिसके बाद इस वैक्सीन को व्यवसायिक रूप से लॉन्च किया जाएगा वैक्सीन निर्माता, स्वास्थ्य कर्मियों को विशेष एप्लीकेटर के प्रयोग करने की ट्रेनिंग दे रहे हैं. 

बच्चों के लिए होगा यह टीका

ZyCov-D की पहली एक करोड़ डोज अक्टूबर में उपलब्ध होने की संभावना है. भारत में यह पहला टीका होगा जो 12 से 18 साल के बच्चों को दिया जाएगा. सरकारी सूत्रों ने बताया कि राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार समूह के अनुसार, कोविड कार्य समूह बच्चों के लिए टीकाकरण कार्यक्रम शुरू करने के पक्ष में है. इस बारे में जल्द ही विवरण जारी किया जाएगा.

ZyCov-D के तीन डोज दिए जाएंगे

प्रति व्यक्ति को ZyCov-D वैक्सीन  की तीन डोज दिए जाएगें. पहला 0 दिन, दूसरा 28 दिन और तीसरा 56वें दिन दी जाएगी. तीन डोज को दाएं और बाएं दोनों हाथों में दो शॉट्स दिया जाएगा. ZyCov-D द्वारा फुल वैक्सीनेट होने के लिए वैक्सीन के छह शॉट्स लगाने होंगे.

इंजेक्टर का होगा प्रयोग

ZyCov-D वैक्सीन देने के लिए एप्लीकेटर या इंजेक्टर का प्रयोग होगा. जो तरल दवा को सीधे शरीर में पहुंचा देता है. इस वैक्सीन की प्रभावकारिता 66 प्रतिशत है.

गन और एप्लीकेटर

सुई मुक्त इंजेक्टर के दो घटक हैं पहला एप्लीकेटर और दूसरा गन. गन की कीमत 30,000 रुपये है, जबकि एप्लीकेटर की कीमत 90 रुपये है. एक गन की मदद से 10,000 लोगों को डोज दिया जा सकता है. वहीं गन की ऊपर लगे एप्लीकेटर का पुनः उपयोग किया जा सकता है. 

 

यह भी पढ़ें

क्या कोरोना वायरस से संक्रमण के बाद कुछ लोग बन सकते हैं डायबिटीज के शिकार? जानिए

कोरोना की दूसरी लहर के दौरान भारत में तीन गुना हुआ मिसकैरेज, वैज्ञानिकों ने डेल्टा को माना कारण

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *