Press around the world condemns Pakistan’s planned new media unit | दुनियाभर के प्रेस ने पाकिस्तान नियोजित नई मीडिया इकाई की निंदा की



डिजिटल डेस्क, इस्लामाबाद। पत्रकारिता से जुड़े दुनियाभर के कई संगठनों ने पाकिस्तानी अधिकारियों से पाकिस्तान मीडिया स्थापित करने की योजना को वापस लेने का आह्वान किया है। जियो न्यूज ने बताया कि पाकिस्तान मीडिया विकास प्राधिकरण (पीएमडीए) ने कहा कि नई संस्था मीडिया पर सख्त नियंत्रण रखेगी।

पाकिस्तानी अधिकारियों से अपील करने वाले संगठनों में वल्र्ड एसोसिएशन ऑफ न्यूज पब्लिशर्स (डब्ल्यूएएन-आईएफआरए), इंटरनेशनल पब्लिशर्स एसोसिएशन (आईपीए) और इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ जर्नलिस्ट्स (आईएफजे) भी शामिल हैं।

वैन-इफरा द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है कि प्रक्रियाओं को सरल बनाने और गलत सूचना से लड़ने के बहाने मौजूदा ढांचे में प्रस्तावित परिवर्तनों का उद्देश्य एक ही प्राधिकरण के तहत मीडिया से संबंधित सभी नियमों को विकेंद्रीकृत करना है।

बयान में कहा गया है, पीएमडीए मीडिया नियामक निकायों की जगह लेगा और पंजीकरण से लेकर मजदूरी तक, सरकारी विज्ञापन के आवंटन के साथ-साथ नागरिक और आपराधिक शिकायत प्रक्रियाओं, दोनों में फिल्मों, इलेक्ट्रॉनिक, प्रिंट और डिजिटल मीडिया की देखरेख करेगा।

इसके अलावा, बयान में कहा गया है कि प्रस्तावित पीएमडीए के बारे में गंभीर चिंताएं भी उठाई गई हैं – विशेष रूप से सरकार से मीडिया की स्वतंत्रता की कथित कमी के रूप में अध्यक्ष सहित प्राधिकरण के बोर्ड के आधे सदस्यों को राज्य द्वारा नियुक्त किया जाएगा।

यह भी कहा गया है कि वैन-इफरा, आईपीए और आईजेएफ उस प्रावधान से चिंतित हैं जो प्रस्तावित प्राधिकरण को मीडिया ट्रिब्यूनल के सदस्यों को शॉर्टलिस्ट करने, तीन साल तक की जेल की सजा और 2.5 करोड़ रुपये तक के जुर्माने की शक्ति प्रदान करता है, जो लगभग 150,000 डॉलर है, जबकि मीडिया ट्रिब्यूनल द्वारा किए गए निर्णयों पर केवल सर्वोच्च न्यायालय के समक्ष अपील की जा सकती है।

इसके अलावा, तीनों संगठनों ने पीडीएमए कानून का मसौदा तैयार करने की प्रक्रिया के पीछे की गोपनीयता के बारे में गंभीर चिंता व्यक्त की है। बिल को हाल ही में सरकार द्वारा साझा किया गया है और मीडिया या नागरिक समाज के हितधारकों से कोई इनपुट प्राप्त नहीं हुआ है।

(आईएएनएस)

 



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *