Pfizer Oral Covid-19 Drug Pfizer Begins Study Of Oral Drug For Prevention Of Covid-19


फाइजर ने कोविड-19 के खिलाफ जर्मनी की बायोएनटेक कंपनी के साथ मिलकर एक नई तरह की एमआरएनए वैक्सीन विकसित की. अब उसने कोविड की रोकथाम के लिए मुंह से खाई जानेवाली एंटी वायरल दवा का परीक्षण करने का एलान किया है. उसने बताया है कि दूसरे और अंतिम चरण का मानव परीक्षण 18 वर्ष से ज्यादा उम्र के 2,660 स्वस्थ लोगों को शामिल कर शुरू किया जा रहा है. फाइजर की ओरल दवा PF-07321332 की जांच ऐसे घर में की जाएगी जहां किसी शख्स में कोविड-19 के लक्षण की पुष्टि हुई हो.

कोविड की रोकथाम के लिए फाइजर की एक और पहल

मानव परीक्षण में दवा के साथ रिटोनैविर की कम खुराक भी दी जाएगी. ये एचआईवी संक्रमण के इलाज में इस्तेमाल की जानेवाली आम दवा है. फाइजर ने बताया कि उसने खास तौर पर मुंह से खाई जानेवाली दवा को बनाया है ‘ताकि उसे संभावित रूप से संक्रमण के शुरुआती संकेत पर निर्धारित की जा सके, रोगियों को अस्पताल में भर्ती करने की आवश्यकता के बिना’.

प्रायोगिक दवा को वायरस के खास एंजाइम की गतिविधि को रोकने के लिए बनाया गया है जो सेल में वायरस की नकल बनाने का काम करता है. अब तक गिलीड साइंसेज कंपनी की वायरल रोधी दवा रेमडेसिविर अमेरिका में कोविड-19 के इलाज की स्वीकृत दवा है. उसे पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को संक्रमित होने पर डेक्सामेथासोन के साथ मिलाकर दिया गया था.

ओरल एंटी वायरल दवा के परीक्षण शुरू करने का एलान 

Merck और साझीदार Ridgeback Biotherapeutics ने हाल ही में अपनी प्रायोगिक दवा मोलनुपीरवीर का परीक्षण कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के लिए शुरू किया है. अंतिम चरण के मानव परीक्षण में मोलनुपीरवीर को ऐसे मरीजों पर भी जांचा जा रहा है जो अस्पताल में भर्ती नहीं हैं ये देखने के लिए कि क्या दवा अस्पताल में भर्ती होने या मौत का जोखिम कम करती है. गौतरलब है कि फाइजर ने दवा के पहले चरण का मानव परीक्षण की शुरुआत बेल्जियम की राजधानी ब्रुसेल्स में की थी. फाइजर के मुख्य वैज्ञानिक अधिकारी और वर्ल्डवाइड रिसर्च, डेवलपमेंट एंड मेडिकल विभाग के अध्यक्ष माइकल डोलस्टन ने बताया कि दुनिया भर में कोविड-19 के प्रभाव को देखते हुए हमारा मानना है कि वायरस से पीड़ित लोगों के लिए प्रभावी इलाज और वैक्सीन दोनों की जरूरत है. 

टाइप 2 डायबिटीज की दवा से कम हो सकता है कोरोना वायरस का खतरा, अमेरिकी अध्ययन में हुआ खुलासा

World Heart Day 2021: आज मनाया जा रहा विश्व हृदय दिवस, जानिए इस दिन का महत्व और इतिहास

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *