Palestinian president: ready for peace process with Israel | फिलीस्तीनी राष्ट्रपति: इजराइल के साथ शांति प्रक्रिया के लिए तैयार हैं



डिजिटल डेस्क,रामल्लाह। फिलिस्तीनी राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने अमेरिकी दौरे पर आए एक अधिकारी से कहा कि वह अंतर्राष्ट्रीय प्रस्तावों के आधार पर इजराइल के साथ शांति प्रक्रिया के लिए तैयार हैं।

आधिकारिक फिलिस्तीनी समाचार एजेंसी (डब्लूएएफए) ने बताया कि अब्बास ने वेस्ट बैंक शहर रामल्लाह में इजराइल और फिलिस्तीनी मामलों के लिए अमेरिकी उप सहायक सचिव हादी अमर के साथ एक बैठक के दौरान यह टिप्पणी की।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने मंगलवार को डब्लूएएफए के हवाले से बताया कि अब्बास ने अमर से कहा कि इजराइल के कब्जे को समाप्त करने और 1967 की सीमाओं पर आधारित एक फिलिस्तीनी राज्य की स्थापना के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय ढांचे के तहत मध्य पूर्व में शांति के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित करना आवश्यक है।

अब्बास ने अमर से कहा, मौजूदा स्थिति अस्वीकार्य है। फिलिस्तीनियों के खिलाफ अपनी प्रथाओं को रोकने और फिलिस्तीनी भूमि के निपटान गतिविधियों और कब्जे को रोकने के लिए इजरायल पर दबाव डालने का आह्वान किया है।

डब्लूएएफए की रिपोर्ट में कहा गया है कि अब्बास ने अमर को उस ऑनलाइन भाषण का अर्थ समझाया, जो उन्होंने (अब्बास) पिछले हफ्ते संयुक्त राष्ट्र महासभा से पहले संबोधित किया था, जिसमें फिलिस्तीनी क्षेत्रों पर इजराइल के कब्जे को समाप्त करने के उद्देश्य से पहल शामिल थी।

2 अक्टूबर को, अब्बास ने कहा कि यदि इजराइल दो-राज्य समाधान के सिद्धांत को स्वीकार नहीं करता है, तो फिलिस्तीनी अन्य विकल्पों के लिए जाएंगा, जिसमें 1947 में पारित संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव को लागू करना या एक लोकतांत्रिक राज्य की स्थापना करना शामिल है।

इजराइल और फिलिस्तीनियों के बीच सीधी शांति वार्ता, जिसे नौ महीने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा समर्थित किया गया था, 2014 में इजराइल के समझौते पर गहरी असहमति और 1967 की सीमाओं के आधार पर एक फिलिस्तीनी राज्य की स्थापना की मान्यता के कारण बंद हो गई थी।

इजराइल ने 1967 के मध्य पूर्व युद्ध में वेस्ट बैंक और पूर्वी यरुशलम पर कब्जा कर लिया था, जिस पर फिलिस्तीनियों ने दावा किया था और तब से उन्हें नियंत्रित कर रहा है।

फिलिस्तीनियों ने 1967 में वेस्ट बैंक, गाजा पट्टी और पूर्वी यरुशलम सहित इजरायल के कब्जे वाले क्षेत्रों पर एक स्वतंत्र फिलिस्तीनी राज्य की स्थापना करना चाहता है।

 

(आईएएनएस)



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *