Due To Long Covid 19 Patients Can Face ENT Issues


Long Covid Effects ENT: कोरोना महामारी ने कई लोगों को अपने चपेट में लिया है. संक्रमित होने वाले ज्यादातर लोगों में हल्के लक्षण ही दिखाई देते हैं. वही गंभीर लक्षण वालें मरीजों को ठीक होने के बाद भी कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. कुछ मरीजों में कोरोना से Recover के बाद भी कोरोना के कई लक्षण दिखाई दे रहे हैं जिसे लॉन्ग कोविड के नाम से जाना जाता है. कई शोधों से यह पता चला है कि लॉन्ग कोविड मरीजों को चक्कर आना, नाक बहना, कान से ठीक से सुनाई न देना, Taste और स्मेल का ठीक से न आना जैसी परेशानियां शामिल है. 

यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन (University College London) द्वारा किए गए शोध से पता चला है कि जिन लोगों में कोरोना के दौरान गंभीर लक्षण दिखाई दिए थे उन्हें लॉन्ग कोविड के दौरान 200 से अधिक लक्षण दिखाई दे रहे हैं और इस कारण उनके शरीर के कम से कम 10 अंगों पर इसका बुरा प्रभाव पड़ा है. इसके साथ ही शोध से यह भी पता चला है कि कई लोगों की सुनने की शक्ति पर भी बुरा प्रभाव पड़ा है. इसके साथ ही इसका प्रभाव नाक और गले पर भी पड़ा है. शोध से पता चला है कई लोगों में नाक, कान और गले की परेशानी भी देखी गई है.  

इसके सबसे कॉमन लक्षण हैं
गले में खराश
स्मेल का न आना
नाक से पानी बहना
सांस लेने में तकलीफ
सीने में दर्द
बलगम की शिकायत

इसके साथ ही कुछ लोगों में तेज सिर दर्द और चेहरे में दर्द की भी शिकायत भी देखी गई. एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर आपको यह लक्षण कोरोना से ठीक होने के चार हफ्ते बाद भी दिखाई देते हैं तो आपको तुरंत किसी डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए. 

ये भी पढ़ें-

Migraine Problem: माइग्रेन के दर्द से रहते हैं परेशान तो इन घरेलू उपायों को अपनाकर पाएं आराम

World Heart Day 2021: आज मनाया जा रहा विश्व हृदय दिवस, जानिए इस दिन का महत्व और इतिहास

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *