बर्ड फ्लू फैलने के बाद से 10 लाख से ज्यादा संक्रमित मुर्गियां, टर्की पाए गए | More than 1 million infected chickens, turkeys found since bird flu outbreak



डिजिटल डेस्क, तल अवीव। इजरायल में मौजूदा वायरस के फैलने के दौरान रोगजनक एच5एन1 एवियन इन्फ्लूएंजा के साथ पाए गए मुर्गियों और टर्की की कुल संख्या 10 लाख को पार कर गई है। ये जानकारी कृषि और ग्रामीण विकास मंत्रालय ने दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने गुरुवार को जारी बयान के हवाले से कहा कि वायरस के फैलने के दौरान, 17,000 संक्रमित बत्तखों का भी पता चला था। पूर्वोत्तर हुला झील क्षेत्र में 8,000 से ज्यादा संक्रमित जंगली सारसों की मौत हो गई थी।बर्ड फ्लू के ये मामले पिछले साल नवंबर के मध्य से उत्तरी और दक्षिणी इजरायल में पाए गए हैं, खासकर पिछले तीन हफ्तों में ये मामले सामने आए हैं।

मंत्रालय के अनुसार, पकड़े जाने के बाद, सभी संक्रमित मुर्गियों, टर्की और बत्तखों को मारना जरूरी है।इससे देश में अंडों की कमी हो गई है और इसके जवाब में मंत्रालय ने लाखों अंडों के शुल्क मुक्त आयात के लिए बाजार खोल दिया है।कृषि मंत्री ओडेड फोरर ने कहा, इस बार, बर्ड फ्लू की लहर हाल के सालों में देखी गई जो किसी भी चीज से अलग है। हमारी टीम सभी मामलों को संभाल रही है।बर्ड फ्लू के मामलों को देखते हुए पर्यावरण संरक्षण मंत्री तामार जैंडबर्ग ने सोमवार को एक अध्यादेश पर हस्ताक्षर किए, जो 31 जनवरी के अंत तक देश में शिकार पर प्रतिबंध लगाता है।

 

(आईएएनएस)



Source link

Leave a Reply