टाइफून राय ने मचाई तबाही, मरने वालों की संख्या बढ़कर 389 पहुंची | Death toll from Typhoon Rai rises to 389 in Philippines



डिजिटल डेस्क, मनीला। एक सरकारी आपदा एजेंसी ने सोमवार को कहा कि फिलीपींस में शक्तिशाली टाइफून राय से मरने वालों की संख्या बढ़कर 389 हो गई है, जिसमें 64 लोग अभी भी लापता हैं। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रीय आपदा जोखिम न्यूनीकरण और प्रबंधन परिषद (एनडीआरआरएमसी) ने कहा कि 16 दिसंबर को फिलीपींस में आए तूफान ने भी 1,146 लोगों को घायल कर दिया था।

एनडीआरआरएमसी ने कहा कि तूफान ने फिलीपींस के मध्य और दक्षिणी हिस्सों के 11 क्षेत्रों में 42 लाख से अधिक लोगों को प्रभावित किया है। साथ ही साथ मुख्य लुजोन द्वीप के कुछ हिस्सों को भी प्रभावित किया है। इस साल देश में आए 15वें और सबसे शक्तिशाली आंधी तूफान ने क्षतिग्रस्त घरों के कारण ग्रामीणों को अपने अवकाश के दिनों को निकासी केंद्रों में बिताने के लिए मजबूर किया।

एजेंसी के अनुसार, 570,000 से अधिक विस्थापित लोगों में से लगभग 315,000 लोगों को अस्थायी रूप से 1,179 निकासी केंद्रों में रखा गया है। 500,000 से अधिक घर नष्ट हो गए हैं। टाइफून से कृषि और बुनियादी ढांचे को 22 अरब पेसो (440 मिलियन डॉलर) से अधिक का नुकसान हो गया है। स्वास्थ्य अवर सचिव मारिया रोसारियो वेरगेइरे ने एक ऑनलाइन ब्रीफिंग में बताया कि टाइफून ने तूफान से प्रभावित पांच क्षेत्रों में अस्पतालों सहित 141 स्वास्थ्य सुविधाओं को नुकसान पहुंचाया है।

स्वास्थ्य विभाग (डीओएच) ने आंधी-तूफान प्रभावित इलाकों में भोजन और पानी से होने वाली बीमारियों जैसे डायरिया और एक्यूट गैस्ट्रोएंटेराइटिस की निगरानी की है। कुछ मरीजों को अस्पताल ले जाया गया है। आंधी ने कोविड-19 के लिए 62 परीक्षण प्रयोगशालाओं को भी प्रभावित किया है और बिजली की कमी के कारण टीकों की हजारों खुराक बर्बाद कर दी हैं। सरकार क्षतिग्रस्त सड़कों, दूरसंचार और घरों को बहाल करते हुए भोजन, पीने के पानी सहित प्रभावित क्षेत्रों में सहायता करना जारी रखे हुए है।

(आईएएनएस)



Source link

Leave a Reply