अफगानिस्तान पर कब्जे के बाद हमने अशरफ गनी को मारने की कोई योजना नहीं बनाई थी | We had no plans to kill Ashraf Ghani after the occupation of Afghanistan



डिजिटल डेस्क, काबुल। अफगानिस्तान के इस्लामिक अमीरात के एक शीर्ष अधिकारी ने मंगलवार को यहां कहा कि तालिबान ने अगस्त 2021 में काबुल पर कब्जे के बाद पूर्व राष्ट्रपति अशरफ गनी की हत्या करने की कोई योजना नहीं थी।

खामा प्रेस के अनुसार, अफगानिस्तान के सरकारी टीवी (आरटीए) के साथ एक विशेष साक्षात्कार में, तालिबान के कार्यवाहक उप प्रधानमंत्री मुल्ला अब्दुल गनी बरादर ने कहा कि पिछले प्रशासन के कई अधिकारी और राजनेता अभी भी काबुल में शांतिपूर्वक रह रहे हैं और उन्हें कोई नुकसान नहीं हुआ है।

बरादर ने कहा कि तालिबान के सर्वोच्च नेता मुल्ला हेबतुल्लाह अखुंदजादा ने एक सामान्य माफी की घोषणा की है, जो पूर्व राष्ट्रपति सहित सभी पर लागू होती है।

15 अगस्त, 2021 को अफगानिस्तान पर कब्जे के बाद, अशरफ गनी ने एक वीडियो क्लिप में कहा कि उन्होंने रक्तपात, काबुल के विनाश और एक और राष्ट्रपति की हत्या को रोकने के लिए अफगानिस्तान छोड़ दिया।

वह पूर्व राष्ट्रपति नजीबुल्लाह की बात कर रहे थे, जिनकी 90 के दशक के अंत में तालिबान द्वारा हत्या कर दी गई थी।

कम से कम 9 बिलियन डॉलर के अफगान फंड को फ्रीज करने के बारे में, बरादर ने साक्षात्कार के दौरान कहा, अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को अफगानिस्तान के फंड को जारी करना चाहिए और अफगानिस्तान को अन्य देशों के साथ व्यापार और आर्थिक संबंधों को मजबूत करने देना चाहिए। दुनिया को तालिबान को मान्यता देनी चाहिए।

तालिबान की कार्यवाहक सरकार ने बार-बार अमेरिका से सहायता एजेंसियों के साथ संपत्तियों को अनफ्रीज करने का आह्वान किया है, जिसमें 22 मिलियन से अधिक अफगानों के लिए भोजन की तीव्र कमी की चेतावनी दी गई है।

 

आईएएनएस



Source link

Leave a Reply